आपके लिए खासओपिनियनकरियरक्राइमक्रिकेटखेलगैजेट्सजोक्सदेशन्यूज़ ब्रीफबिजनेसमनोरंजनराज्यवायरलविदेश

बिना कार्ड भी ATM मशीन से निकाल सकेंगे कैश, RBI ने दिए जरूरी निर्देश

अब आप बिना कार्ड के भी एटीएम मशीन से कैश निकाल सकेंगे। वैसे तो यह सुविधा एसबीआई समेत कुछ चुनिंदा बैंकों ने पहले से ही शुरू कर रखी है लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के ताजा निर्देश के बाद अब देश के हर बैंक और एटीएम में आप बिना कार्ड के कैश की निकासी कर सकेंगे। 

आरबीआई ने सभी बैंकों और एटीएम ऑपरेटरों से कार्डलेस कैश विदड्रॉल सुविधा मुहैया कराने के लिए कहा है। इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) को सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क के साथ एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) एकीकरण की सुविधा देने का निर्देश दिया है।

बता दें कि एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक जैसे प्रमुख बैंक इस सुविधा की पेशकश कर रहे हैं। सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहकों को संबंधित बैंक के ऐप या वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा और कार्ड-रहित नकद निकासी करनी होगी। इसके बाद, ग्राहक को एक पिन मिलता है, जिसे निकासी के लिए सिस्टम में पंच करना होगा। आरबीआई के ताजा निर्देश के बाद कार्ड रहित लेनदेन अब किसी भी एटीएम पर किया जा सकता है, भले ही ग्राहक का बैंक कोई भी हो।

संबंधित खबरें

आरबीआई के मुताबिक इसके उपयोग से लेनदेन करने में आसानी होगी। इसके साथ ही बिना कार्ड के नकदी निकासी की सुविधा से कार्ड कार्ड क्लोनिंग जैसी धोखाधड़ी को भी रोकने में मदद मिलेगी।

Source

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}