Uncategorised
Trending

NEET Result 2023 Topper

तमिलनाडु के प्रबंजन जे और आंध्र प्रदेश के बोरा वरुण चक्रवर्ती ने 99.99 पर्सेंटाइल स्कोर करके किया माता पिता का नाम रोशन।

NEET UG Topper 2023 : तमिलनाडु के प्रबंजन जे और आंध्र प्रदेश के बोरा वरुण चक्रवर्ती ने 99.99 पर्सेंटाइल स्कोर के साथ टॉप किया है। कौस्तव बाउरी ने 716 (तीसरा स्थान )और प्रांजल अग्रवाल ने 715 अंक के साथ (चौथा स्थान) प्राप्त किया है।

NEET UG Topper 2023 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG Result 2023) यूजी 2023 के नतीजे जारी कर दिए हैं। जो विद्यार्थी नीट यूजी 2023 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए, वह एनटीए नीट की वेबसाइट neet.nta.nic.in से अपना परिणाम चेक कर सकते हैं। नीट यूजी रिजल्ट 2023 के साथ ही नीट यूजी टॉपर 2023 लिस्ट भी जारी कर दी गई है। तमिलनाडु के प्रबंजन जे और आंध्र प्रदेश के बोरा वरुण चक्रवर्ती ने इस साल नीट यूजी में 99.99 पर्सेंटाइल स्कोर हासिल कर टॉप किया है। कौस्तव बाउरी ने 716 और प्रांजल अग्रवाल ने 715 अंक प्राप्त कर टॉप 10 उम्मीदवारों में अपनी जगह बनाई।

तमिलनाडु के 4 उम्मीदवार टॉप 10 के लिस्ट में है। इस वर्ष, नीट परीक्षा 2023 के लिए कुल महिला 1184513उम्मीदवार उपस्थित हुईं, जिनमें से 1156618 परीक्षा में शामिल हुईं और उनमें से 655599 ने मेडिकल परीक्षा पास की है।

NEET UG रिजल्ट 2023: इस साल टॉप 10 महिला उम्मीदवार

1. प्रांजल अग्रवाल

2. आशिका अग्रवाल

3. आर्य आर.एस

4. मीमांशा मौन

5. सुमेघा सिन्हा

6. कानी यासाश्री

7. बरीरा अली

8. रिद्धि वजरिंगकर

9. कवलकुंतला प्रणति रेड्डी

10. जागृति बोदेदुलन

NEET UG परिणाम 2023: टॉपर्स की लिस्ट

– प्रबंजन जे

– बोरा वरुण चक्रवर्ती

– कौस्तव बाउरी

– प्रांजल अग्रवाल

– ध्रुव आडवान

-सूर्य सिद्धार्थ एन

-श्रीनिकेत रवि

– स्वयं शक्ति त्रिपाठी

– वरुण एस

– पार्थ खंडेलवाल

यह परीक्षा 7 मई 2023 को भारत के बाहर के 14 शहरों सहित पूरे देश के 499 शहरों में स्थित 4097 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी।
एनटीए द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष 20.87 लाख उम्मीदवार नीट परीक्षा में शामिल हुए हैं, जिसके माध्यम से उम्मीदवार देश भर के चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के पात्र होंगे।

NEET UG Result 2023: 720 में 705 अंक हासिल कर बनी स्टेट टॉपर, झारखंड की राखी कुमारी।

राखी ने कुल 720 में से 705 अंक प्राप्त कर पूरे झारखंड राज्य में पहला और ऑल इंडिया रैंकिंग 149 प्राप्त किया है।
रिजल्ट जारी होते ही झारखंड के आर्मी पब्लिक स्कूल दीपाटोली रांची की छात्रा राखी कुमारी को बधाईयां मिलने लगी।

क्या कहा राखी ने रिजल्ट के बाद

राखी ने बातचीत के क्रम में कहा कि उन्हें स्कूल के एक शिक्षक ने बताया कि वह स्टेट टॉपर बनी हैं। राखी ने बताया कि नीट परीक्षा की तैयारी दसवीं के बाद से ही शुरू कर दी थी। उन्होंने बताया कि नीट की तैयारी में माता पिता, स्कूल के शिक्षक व कोचिंग क्लासेस का भरपूर साथ मिला। कोचिंग में डाउट क्लास और टेक्स्ट सीरीज से अंत समय में काफी मदद मिली। हमें सिर्फ पास होने के मकसद से नहीं बल्कि रैंक हासिल करने के इरादे से परीक्षा में शामिल होना चाहिए। इसके बाद मंजिल आसान हो जाती है।

वह पूरी तरह से फोकस्ड थीं कि हर हाल में नीट की परीक्षा में अच्छा करना है, लेकिन स्टेट टॉपर बनने के बाद खुशी और बढ़ गई है। राखी ने दसवीं में 90 प्रतिशत जबकि 12वीं में 96.4 प्रतिशत अंक हासिल किए थे।

राखी ने बताया कि पूरी उम्मीद है कि एम्स दिल्ली में नामांकन हो जाएगा। पिछले वर्ष का भी कट-ऑफ इतना ही था तो अबकी बार भी शायद वही हो। राखी ने कहा कि अब तो अब काउंसिलिंग के इंतजार है।

वहीं दूसरी ओर राखी को मिली सफलता पर उनके प्रिंसिपल अभय कुमार सिंह में उन्हें बधाई दी है। उन्होंने कहा कि राखी ने स्कूल और अपने माता पिता का नाम रौशन किया है।
वहीं पिता बिनोद कुमार आर्मी से रिटायर्ड हैं और माता आरती देवी हाउस वाइफ हैं। दोनों अपनी बिटिया की सफलता से काफी खुश हैं।

एनटीए की ओर से बताया गया कि सफल हुए उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश से हैं।उसके बाद महाराष्ट्र और राजस्थान का नंबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्नातक मेडिकल दाखिला परीक्षा नीट यूजी 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया है। 20.38 लाख में से कुल 11.45 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है।

इन विषयों में मिलेगा नामांकन
एनईईटी-यूजी, स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, विभिन्न चिकित्सा और स्वास्थ्य कार्यक्रमों मे प्रवेश के लिए योग्यता प्रवेश परीक्षा के रूप में कार्य करती है।

इन कार्यक्रमों में बैचलर आफ मेडिसिन एंड बैचलर आफ सर्जरी (एमबीबीएस), बैचलर आफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस), बैचलर आफ आयुर्वेद, मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएएमएस)।

बैचलर आफ सिद्ध मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएसएमएस), बैचलर आफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस), बैचलर आफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएचएमएस), और बीएससी (एच) नर्सिंग पाठ्यक्रम शामिल हैं।

ये है नीट यूजी 2023 का आरक्षण मानदंड
अनुसूचित जाति (एससी) – हर पाठ्यक्रम में 15 प्रतिशत सीटें

अनुसूचित जनजाति (एसटी) – हर पाठ्यक्रम में 7.5 प्रतिशत सीटें।

दिव्यांग – जनरल, जनरल-ईडब्ल्यूएस, ओबीसीएनसीएल, एससी और एसटी श्रेणी की सीटों में से प्रत्येक में 5 प्रतिशत सीटें

एनईईटी-यूजी के लिए इस वर्ष बड़ी संख्या में पंजीकरण हुआ। परीक्षा में अब तक के सबसे अधिक 20.87 लाख पंजीकरण प्राप्त हुए थे। जो पिछले वर्ष की संख्या से 2.57 लाख से अधिक है।

पंजीकृत उम्मीदवारों में 12 लाख महिला उम्मीदवार हैं। नीट यूजी 2023 अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}